New Updates

Pan Card Kaise Apply Karen - फ़ोन से पैन कार्ड का आवेदन करें

Pan Card Kaise Apply Karen - पैन कार्ड का आवेदन कैसे करें।

Pan Card Kaise Apply Karen आज हमें बैंक में खता खुलवाना हो या हमें 50,000 रूपए से ज्यादा रूपए ट्रांसफर करना हो या निकालना हो तब पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। भारत सरकार के नए नियमों के अनुसार यह निर्णय लिया गया है। सभी बैंकों ने भी पैन कार्ड को अब जरुरी कर दिया है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है। तो आप बैंक में खाता नहीं खोल सकते। अगर आप बैंक में खाता खुलवाना चाहते है। तो सबसे पैन कार्ड के लिए आवेदन करें। 


pan card kaise apply karen, online se pan card kaise apply kare, phone se pan card kaise apply karen

Pan Card Kaise Apply Karen - पैन कार्ड का आवेदन कैसे करें


आज हर कोई व्यक्ति इंटरनेट की सेवा से अवगत हो चूका है। हर किसी को यह पता चल गया है। इंटरनेट से हम किसी भी चीज के लिए आवेदन कर सकते है। भारत सरकार ने ऐसे कई निर्णय लिए है। जिससे सामान्य लोगों को फ़ायदा हो। किसी भी चीज का ऑनलाइन से आवेदन करने से लोगों को ऑफिस के चक्कर लगाने से राहत मिलती है।

   Pan Card Kaise Apply Karen - पैन कार्ड का आवेदन कैसे करें


1. Pan Card का आवेदन करने के लिए आपको Pan Card की Official website पर जाना होगा।
    Pan Card Online Apply

2. ऊपर दिए गए लिंक पर जाने के बाद आप पैन कार्ड के ऑफिसियल website पर चले जाएंगे। वह आपको Apply For A New PAN Card का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस लिंक पर जाना है।

3. PAN कार्ड के Form में अपनी सारी जानकारी को भरना है।

4. जरुरी दस्तावेज :
PAN Card का आवेदन करने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। जैसे की

1. जन्म प्रमाणपत्र

2. एड्रेस Proof

3. फोटो

4. हस्ताक्षर

5. Payment पैन कार्ड का घर से ही आवेदन करने के लिए आपको 100 रूपए की ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी। यह पेमेंट आप अपने डेबिट कार्ड अथवा क्रेडिट से भी कर सकते है।

इन दस्तावेजों के बिना आप पैन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।

जन्म प्रमाणपत्र के स्थान पर आप अपनी SSC मार्कशीट की कॉपी भी लगा सकते है। अगर आपने पढाई नहीं की तो आपको आप आपने आधार कार्ड को भी जन्म प्रमाणपत्र के रूप में लगा सकते हो। Pan Card Kaise Apply Karen - पैन कार्ड का आवेदन कैसे करें 

 आपके द्वारा ऑनलाइन से आवेदन किया गया PAN कार्ड आपको 3 से 5 दिनों मिल जाएगा। इसके लिए आपको इसी official website पर आना है। और अपना PAN कार्ड डाउनलोड करना है।

आपको PAN कार्ड की Original कॉपी पोस्ट द्वारा आपके दिए गए पते पर 7 से 9 दिनों के बीच में भेजी जा सकती है।


PAN कार्ड का ऑनलाइन आवेदन इस लिए कर दिया गया है कि लोगों को कम से कम दिक्कत हो। हालाँकि अभी सभी देश की सरकारे ऑनलाइन पर ही ज्यादा भरोसा कर रही है। क्यूँकि ऑनलाइन से समय की बचत अथवा पैसे की भी बचत होती है। अभी हर एक व्यक्ति आपने घर में बैठे बैठे PAN कार्ड का आवेदन कर सकता है।

पैन कार्ड को ऑनलाइन से आवेदन करने से कुछ हद तक भ्रष्टाचार भी बढ़ा है। अभी भी हम लोग ऐसे कुछ क्षेत्र देखते है जहा लोगों को इस विषय में पता ही नहीं है। वह लोगों को ऑनलाइन से सम्बंदित कोई जानकारी नहीं होती है। 

वह लोग शहर में आकर आपने पैन कार्ड का आवेदन करते है। शहर में आने के बाद उन लोगों से पैन कार्ड का आवेदन करने के लिए ज्यादा पैसे लिए जाते है। पैन कार्ड के आवेदन के लिए सरकार ने एक राशि को निर्धारित किया है पर कोई इस विषय पर ध्यान नहीं देता है।

No comments

Thank you for comment

pan card kaise banaye online

Pan card Kaise Banaye online - ऑनलाइन से पैन कार्ड कैसे बनाये। अब पैन कार्ड बनाना हुआ बहुत आसान जानिये कैसे आप पैन कार्ड 10 मिनट में पा सक...