New Updates

corona virus se bachne ke upay : क्या आयुर्वेद में कोरोना वायरस का इलाज है ?

कोरोना वायरस से बचने के उपाय : क्या आयुर्वेद में कोरोना वायरस का इलाज है ?

कोरोना वायरस से बचने के उपाय दुनिया भर में कोरोना वायरस से फैले संक्रमण को देखते हुए। हर किसी के मन में एक ही सवाल है। कि कोरोना वायरस से कैसे बच सकते है। क्या है कोरोना वायरस से बचने के उपाय ? हालाँकि इस विषय में अफवाह भी फैलाई जा रही है।

corona virus se bachne ke upay, corona virus se kaise lade, corona virus se kaise bache, corona virus aur ayurved ka sambandh,
कोरोना वायरस से बचने के उपाय

WHO ( world health organization ) ने कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ निर्देश जारी किये है। जिससे आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते है। 

WHO ( वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ) ने साफ़ साफ़ शब्दों में कहा है कि अभी तक कोरोना वायरस का इलाज करने वाली दवा नहीं बनी है। कोरोना वायरस का इलाज आयुर्वेद से संभव नहीं है। हालाँकि WHO ने इससे भी इंकार नहीं किया है कि आयुर्वेद से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। कोरोना वायरस से बचने के उपाय

WHO ने कहा है कि आयुर्वेद में भी कोरोना वायरस से बचने के लिए कई उपाय है। पर उन उपायों से हम सिर्फ अपनी रोग नीरोदक शक्ति ( immunity power) को बढ़ा सकते है। लेकिन यह कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज नहीं है। 

कोरोना वायरस से बचने के उपाय : कोरोना वायरस से बचने के लिए WHO द्वारा जारी किये गए निर्देश कुछ इस प्रकार है। 


1. कोरोना वायरस से बचने के उपाय : WHO ने कहा है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए आपने हाथों को बार बार हैंड सैनिटाइज़र साफ़ करे। जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम होता है। हर 10 मिनट में आपको हाथ धोने है। 

2. आपने हाथों से आपने मुँह को बार बार ना छुए। क्यूँकि अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाकर आ रहे है। तो हैंड सैनिटाइज़र से हाथ धोने से हाथों पर कोरोना वायरस नहीं रहेगा। 

3. कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने मुँह को मास्क से कवर करके रखे। जिससे संक्रमण का खतरा कम होता है। 

4. पिने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल करे। क्यूंकि गरम पानी से कोरोना वायरस नहीं फैलता है। 

5. कोरोना वायरस से बचने के लिए लोखड़ौन का पालन करे। घर से बहार नहीं निकले। 

6. अगर आप किसी जरुरी काम से बहार निकलते है। तब सोशल डिस्टेंसिंग का ख़ास ध्यान रखे। 

7. हर दिन 8 घंटे नींद लेनी है। अच्छी नींद लेने से आपके अंदर की Immunity power बढ़ती है। जिससे आपके शरीर को किसी भी प्रकार के रोगों से लड़ने में सहायता मिलती है। यही कोरोना वायरस से बचने के उपाय है। 

क्या आयुर्वेद में कोरोना वायरस का इलाज है ?

अभी तक यह पता नहीं चला है कि आयुर्वेद से कोरोना वायरस का इलाज संभव है। लेकिन आयुर्वेद में ऐसे कुछ उपाय है जिससे आप कोरोना से बच सकते है। पूरी तरह कोरोना वायरस से मुक्त नहीं हो सकते है। कोरोना वायरस से बचने के उपाय

अभी वैज्ञानिकों द्वारा ऐसे प्रयास किये जा रहे है। खोज अभी जारी है। आयुर्वेद से आप आपने अंदर की Immunity पावर को बढ़ा सकते है। कोरोना वायरस से बच नहीं सकते है। इसलिए WHO के निर्देशों का पालन करे।

आपने कई सारी ऐसी अफवाह सुनी होगी। 

1. मुंडन करने से कोरोना वायरस ख़त्म होता है। 

2. निम् के पत्ते खाने से कोरोना वायरस का इलाज। 

3. गाय का मूत्र पिने से कोरोना वायरस ख़त्म होता है। 

4. अंडे खाने से कोरोना वायरस का संक्रमण हो रहा है। 

5. चिकन खाने से कोरोना वायरस हो रहा है।   

कोरोना वायरस से बचने के उपाय यह है ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दे WHO ( वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ) अथवा सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करे। क्यूँकि अभी तक कोरोना वायरस को ख़त्म करने वाली वैक्सीन नहीं बानी है। इसलिए घर में रहिये सेफ रहिये। और आपने परिवार को कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण से बचाइए।

1 comment:

Thank you for comment

pan card kaise banaye online

Pan card Kaise Banaye online - ऑनलाइन से पैन कार्ड कैसे बनाये। अब पैन कार्ड बनाना हुआ बहुत आसान जानिये कैसे आप पैन कार्ड 10 मिनट में पा सक...