New Updates

Corona virus ke lakshan kya hai -

Corona virus ke lakshan kya hai - कोरोना वायरस के लक्षण क्या है जानिये। 


भारत में कोरोना वायरस तेजी से फ़ैल रहा है। इस लिए हमें यह जान लेना चाहिए की Corona virus ke lakshan kya hai - कोरोना वायरस के लक्षण क्या है ? क्यूंकि कोरोना वायरस के कुछ ऐसे सामान्य लक्षण जो आम फ्लू से भी हो सकते है।
 
 
corona virus ke lakshan kya hai, corona virus symptoms in hindi, corona virus se kaise bache
 

Corona virus ke lakshan kya hai - कोरोना वायरस के लक्षण क्या है ?

1. सुखी खाँसी 
 
2. तेज बूखार 
 
3. तखान 
 
4. साँस लेने में तकलीफ 
 
अगर कोई व्यक्ति कोरोना  वायरस  संपर्क में आता है। तो वह व्यक्ति 1 - 14 तक बीमार रहेगा। तब तक उस व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं आयेंगे। 14 दिन के बाद उस व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई देने लगेंगे। Corona virus ke lakshan kya hai
 
इसी कारण हमारे प्रधानमंत्री जी ने यह एडवाइजरी लोगों के लिए जारी की है कि उस व्यक्ति को 14 दिन तक घर में ही बंद रहना है। और उसी दरमियान डॉक्टर से संपर्क करना है। प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि इस वायरस से डरना नहीं है, लड़ना है। और इस वायरस  हराना है। 
 
कोरोना वायरस के कुछ सामान्य लक्षण (COVID-19) है। तेज बुखार, तखान, और सुखी खाँसी। ज्यादातर लोग कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी से बिना किसी स्पेशल ट्रीटमेंट के ही ठीक हो रहे है। अगर आपमें इससे सम्बंदित कोई भी लक्षण है तो डॉक्टर के पास जाकर अपना चेक एप कर लेना चाहिए। यह आपके लिए और आपके परिवार के लिए बहुत रहेगा। 
 
यह कोरोना वायरस उन लोगों के लिए बहुत खतरनाक है। जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है। और वो लोग जो पहले से ही किसी न किसी बीमारी से पीड़ित है। ( अस्थमा , डायबिटीज, हार्ट की बिमारी )
 
हमारे देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 2,000 से भी अधिक हो चुकी है। और वालों संख्या 50 से अधिक हो चुकी है। हमें लोखड़ौन के समय में किसी भी कीमत पर घर से बहार नहीं निकलना है। सरकार के नियमों का पालन करना चाहिए। क्यूँकि प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि 'कोरोना वायरस को हराने के लिए लोखड़ौन एक रामबाण है। जिसके जरिये हम कोरोना वायरस  संक्रमण को रोक सकते है। 
 
भारत सरकार द्वारा लिए गए कड़े नियमों की दूसरे देशों में सराहना की जा रही है। कई ऐसे देश है जिन्होंने पहले कोरोना वायरस के संक्रमण को इतनी गंभीरता से नहीं लिया था। वे देश अभी उसके परिणाम को देख रहे है । 
 

कोरोना वायरस से कैसे बचे। Corona virus ke lakshan kya hai ?

 
अभी तक कोरोना वायरस COVID-19  की कोई वैक्सीन नहीं बानी है। जिससे की लोगों का इलाज किया जा सके। कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की तैयारी अथवा खोज की जा रही है। पर इसमें बहुत समय लग सकता है। जब तक कोरोना वायरस का संक्रमण कम नहीं हो जाता। तब तक हमें सरकार द्वारा दिए गए नियमों का पालन करना चाहिए। 
 
कोरोना वायरस से कैसे बचे। 
 
1. घर में रहिये। 
 
2. लोगों से दुरी बनाये रखिये। 
 
3. अपने हाथों को बार बार धोते रहिये। 
 
4. खाँसते समय मुँह पर कपडा रखिये। 
 
5. अगर आप बीमार है। तो निचे दिए गए नंबर पर कॉल कीजिये। 
 
Helpline Number : +91-11-23978046
 
Toll Free : 1075
 
Helpline Email ID : ncov2019@gov.in
 
 
 

No comments

Thank you for comment

pan card kaise banaye online

Pan card Kaise Banaye online - ऑनलाइन से पैन कार्ड कैसे बनाये। अब पैन कार्ड बनाना हुआ बहुत आसान जानिये कैसे आप पैन कार्ड 10 मिनट में पा सक...