New Updates

Pradhanmantri Kisan Pension Yojana kya hai

Pradhanmantri Kisan Pension Yojana - प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना


Pradhanmantri Kisan Pension Yojana के महत्व को आप तभी समझ पाएंगे। जब आप एक किसान की तरह सोचेंगे क्यूंकि बिना इसके आप किसान की मुश्किलों को नहीं समझ पाएंगे। आज के दौर में हर कोई अपनी किसान के प्रति जो भी अभिव्यक्ति है वह सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्त कर रहा है।

pradhanmantri kisan pension yojana, kisan mandhan yojana, is vishay me puri jaankari di gayi hai.

आज इस आधुनिक युग में कोई किसान नहीं बनना चाहता है। क्यूंकि किसान बनने से कोई फ़ायदा नहीं है। किसान बनोगे तो मारे जाओगे। ऐसा हाल हो गया है। परन्तु इस आधुनिक युग के लोगों को यह भी पता है कि अगर किसान नहीं रहेगा तो उनका वजूद भी नहीं रहेगा। किसान हमारे देश की रीड की हड्डी है।

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना की पात्रता। Eligibility of Pradhanmantri Kisan Pension Yojana


1.  Pradhanmantri Kisan Pension Yojana का लाभ उठाने के लिए वह व्यक्ति भारतीय होना आवश्यक है। वह व्यक्ति भारत देश के किसी भी राज्य अथवा किसी भी केंद्र शासित प्रांत का हो सकता है। 

2. यह Pradhanmantri Kisan Pension Yojana सभी छोटे एवं बडे किसानों के लिए है।

3. Pradhanmantri Kisan Pension Yojana का लाभ उठाने वाले किसान गरीबी की रेखा से निचे होना आवश्यक है। 

4. Pradhanmantri Kisan Pension Yojana का लाभ उठाने वाले किसान की जमीं 2 हेक्टर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

5.  Age Limit Pradhanmantri Kisan Pension Yojana का लाभ उठाने के लिए किसान की उम्र 18 से 40 के बिच होनी चाहिए।  क्यूंकि 60 वर्ष के किसानो को Pradhanmantri Kisan Pension Yojana के तहत 3000 रूपए प्रति माह दिए जाएंगे। 

Pradhanmantri Kisan Pension Yojana का आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज 


1. Formers Registration Certificate

2. Adhaar Card

3. Age Certificate

4. Ground Paper

5. Bank Account

6. Photo

7. BPL Certificate

Pradhanmantri Kisan Pension Yojana Helpline Number


इस योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए Toll free number 1800-180-1551 पर संपर्क करे।

Pradhanmantri Kisan Pension Yojana Online Apply


Official Website : https://www.css.gov.in/
 
हमारे देश के करीब 80 % लोग किसान है। लेकिन देश में सबसे दयनीय स्तिथि भी इन किसानो की ही है। जो अन्न दाता हम सभी को अन्न देता है। आज वही भूका है। इसका कारण क्या है। इस पर हमें विचार करना होगा। अगर किसान ही नहीं रहेगा तो हम सब कैसे जियेंगे।

Pradhanmantri Kisan Pension Yojana का प्रारंभ

Pradhanmantri Kisan Pension Yojana का प्रारंभ हमारे देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के किसानो की आर्थिक स्तिथि को सुधारने अथवा उसका खेती के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना का उद्घाटन किया है। 

Pradhanmantri Kisan Pension Yojana योजना के तहत हर एक किसान को जिसकी उम्र 60 वर्ष  है। उसको हर महीने 3000 रूपए पेंशन के रूप में दिए जाएंगे। अगर किसान की मृत्यु 60 वर्ष से पहले हो जाती है। तो उस किसान की पत्नी को 1500 रूपए प्रति माह दिए जाएंगे। 

भारत सरकार ने इस प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना का गठन लोगों को खेती के प्रति जागरूकता तथा किसान के प्रति सम्मान को बढ़ाने के लिए किया है। हमारे प्रधानमंत्री जी ने किसानो की आर्थिक दिक्कतों को थोड़ा काम करने के लिए कई सारी योजनाओं का गठन किया है।  जैसे की Pradhanmantri Kisan Pension Yojana, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, प्रधानमंत्री मनरेगा योजना , प्रधानमंत्री उज्वला योजना, प्रधानमंत्री किसान निधि योजना , प्रधानमंत्री जन धन योजना इन सभी योजनाओं से किसानो को आर्थिक मदद मिलती है।

हमारे राष्ट्र पिता महात्मा गाँधी जी ने कहा है कि " भारत देश की आत्मा गाँव में बस्ती है। " अगर भारत सरकार देश के किसानों के बारे में ऐसे ही सोचती रहेगी तो देश बहुत जल्द तरक्की की ओर अग्रसर होगा।

हम आज सभी जानते है कि किसान ख़ुदकुशी कर रहा है। इसका कारण क्या है। अच्छी फसल न होगा या अच्छी फसल होने पर उस फसल का सही दाम न मिलना।

अगर आप सुपर मार्केट जाते है तो वह वस्तु के मूल्य के विषय में कभी ताना कानि नहीं करते। वही जब आप सब्जी मंडी जाते है तो वह आप पैसे को लेकर आना कानि करते है। क्यों ?

 अगर हमें हमारे देश को आगे लेजाना है यानि देश को समृद्ध बनाना है। तो हमें पहले किसानो की हालत में सुधार करना होगा।

किसानों की आर्थिक स्तिथि में सुधार कैसे करें 


 1. किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधार ने के लिए सरकार को प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना जैसी और कई योजनाओं का गठन करना होगा।

2. किसानों को आधुनिक ढंग से खेती करने के लिए प्रेरित करना होगा। इसके लिए किसानों को जागरूक करना होगा। कम खेती में अधिक फसल कैसे निकाले उन्हें बताना पड़ेगा।

3. किसानों द्वारा निकाली गयी फसल का सही मूल्य देना होगा। अगर हम ऐसा करेंगे तो लोग खेती करना शुरू करेंगे और इससे देश की आर्थिक स्तिथि अच्छी होगी।

4. किसानों को मध्यवर्ती दलालों से बचाना होगा।  जिससे वह किसान अपनी फसल सीधे सरकार को बेच सके और उसका सही मूल्य पा सके।

निष्कर्ष :- हम सभी जानते है कि सरकारी नौकरी से रिटायर होने के बाद उनको सरकार पेंशन देती है। क्यूंकि वह व्यक्ति आपने जीवन के कई साल सरकार की सेवा करता है। लेकिन जो व्यक्ति अपनी पूरी जिंदगी खेती करता है और देश के हर एक व्यक्ति को खाने के लिए देता है। उसके लिए अगर सरकार Pradhanmantri Kisan Pension Yojana जैसी योजना लाती है तो इस विषय में कुछ लोग अपनी राजनीति घुसा देते है।

 भारत सरकार ही नहीं बल्कि हर एक देश की सरकार जितना भी उनके देश के किसानों के लिए कर रही है।  बहुत ही कम है। क्यूंकि किसानों का जो हम पर ऋण है वह हम मर कर भी नहीं उतार सकते है।

हमें किसानों के बारे में कुछ भी कहने से पहले यह बात गांठ बाँध लेनी चाहिए की अगर किसान खेती करना बंद कर देंगे तो हमारा क्या होगा ? हम कैसे जियेंगे ? हम क्या खाएंगे ? क्या कोई जिन्दा रहेगा ?




No comments

Thank you for comment

pan card kaise banaye online

Pan card Kaise Banaye online - ऑनलाइन से पैन कार्ड कैसे बनाये। अब पैन कार्ड बनाना हुआ बहुत आसान जानिये कैसे आप पैन कार्ड 10 मिनट में पा सक...