New Updates

Corona virus kya hai ?

Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है और कौन फैला रहा है ?

Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है ?

Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है ? कोरोना वायरस एक तरह का जानलेवा वायरस है। जिसने सारे विश्व में तहलका मचा रखा है। कोरोना वायरस को COVID-19 भी कहते है। अगर कोरोना वायरस की चपेट में कोई व्यक्ति आता है। तो उसके बचने की संभावना बहुत कम हो जाती है क्यूंकि अभी तक इसका कोई इलाज नहीं है। इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते है कि विश्व में चिकित्सा के विषय में जो देश है इटली वह कोरोना वायरस से मरने वालो की संख्या सबसे ज्यादा 10,000 से भी ज्यादा हो गयी है। Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है ?

corona virus kya hai, corona virus ke lakshan, kya chune se failta hai corona virus, corona virus se kaise bache, corona virus ka ilaj,
Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है ?

कोरोना वायरस कहा से आया है ?


WHO ( world health organization ) का मानना है कि यह वायरस पहले जिव जंतुओं में पाया जाता था। अभी यह कोरोना वायरस मनुष्यों में भी फैलने लगा है। WHO ने इस वायरस के संक्रमण को देकते हुए सारे विश्व में वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी का येलन कर दिया है। चीन के अख़बारों के अनुसार यह वायरस चीन के Wuhan Huanan seafood market से फैलना शुरू हुआ है। Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है ?

चीन के वहां शहर में चीन के वैज्ञानिक ऐसे ही कई जान लेवा वायरस पर रिसर्च कर रहे थे। तभी इन वैज्ञानिकों ने ऐसे ही कोरोना वायरस को भी देखा। इस कोरोना वायरस की बनावट बहुत ही अजीबो गरीब चमगादड़ की तरह थी। इस वायरस को देखकर वैज्ञानिकों के होश उड़ गए। क्यूंकि ऐसा ही एक वायरस चीन में 2002 में आया था। जिससे चीन में 700 से भी ज्यादा लोग मर गए थे। लेकिन चीन ने आपने वैज्ञानिकों की बदनामी के कारण इस विषय को बहार नहीं आने दिया। तभी भी यह बताया गया था कि यह वायरस छूने से, खाँसने से, छींकने से फैलता है।

2019 दिसंबर कोरोना वायरस का पहला सप्ताह 

Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है ? 2019 दिसंबर महीने का पहला हफ्ता था। तभी चीन के Wuhan शहर के Huanan Seafood Market के इर्द गिर्द रहने वाले लोग अचानक तेज बुखार से बीमार होने लगे। इनके टेस्ट के लिए सैंपल लैब को भेजे गए। यह वैज्ञानिकों के मइक्रोस्कोप जो उन्हें दिखा रहे थे। यह आने वाली जान लेवा बीमारी का संकेत था। परन्तु चीन के अधिकारीयों ने डॉक्टरों की बदनामी अथवा अफरातफरी के माहौल से बचने के लिए सभी को खामोश करा दिया।
corona virus kya hai, kya chune se failta hai corona virus, corona virus ke lakshan, corona virus se kaise bache,
Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है ?
 2019 दिसंबर कोरोना वायरस का आखरी सप्ताह 

 Li Wenliang ही पहले डॉक्टर थे। जिन्होंने सबसे पहले इस जान लेवा वायरस को पहचाना था। डॉक्टर Li Wenliang के हस्पताल में हुआँन सी फ़ूड मार्केट से साथ मरीज आये थे। जो इस कोरोना से पीड़ित थे। Li Wenliang ने इस वायरस को भांप लिया था। तुरंत ही डॉक्टर Li Wenliang ने इस वायरस से आपने दोस्तों अथवा आपने परिवार जनों को आगाह कर दिया। Li Wenliang द्वारा आगाह किया गया मैसेज का स्क्रीनशोर्ट तुरंत ही कुछ देर में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इससे इस वायरस की जानकारी सभी लोगों तक पहुँच गयी। Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है ?

2020 जनुअरी कोरोना वायरस का पहला हफ्ता 

पूरा विश्व 2020 नए वर्ष का स्वागत कर रहा था। चीन भी नए वर्ष के स्वागत के जश्न में डूबा हुआ था। अंदर ही अंदर वायरस पर जांच भी हो रही थी। चीन इस वायरस को छिपाने की कोशिश कर रहा था। लेकिन यह वायरस इतनी तेजी से पहला 7 से 14, 14 से 50 इस तरह फैलते गया। कुछ ही दिनों में इसकी सांख्य 200 तक पहुँच गयी। 

कुछ दिनों बाद यह खबर आयी की चीन के डॉक्टर Li Wenliang की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है। उनके परिवार जनों का कहना था की डॉक्टर Li Wenliang कुछ दिनों से भुखार, खाँसी से पीड़ित थे। यह तय नहीं है कि डॉक्टर Li Wenliang की मौत कोरोना वायरस से हुयी या उसे चीन ने इस वायरस की न्यूज़ को फैलाने की सजा दी है। 

कुछ दिनों बाद चीन ने भी यह मान लिया की यह वायरस Wuhan शहर से ही फैला है। कुछ चीन के वैज्ञानिकों का दावा है कि यह वायरस चमगादड़ों की वजह से फैला है क्यूंकि Wuhan में चमगादड़ों की संख्या बहुत अधिक है और Wuhan की एक लैब में इस पर रिसर्च भी किया जा रहा था। 

कुछ चीन के वैज्ञानिकों ने यह भी दावा किया है कि यह वायरस चीन एक लैब से डॉक्टरों की लापरवाही की वजह से फैला है। हालाँकि इसकी पुष्टि नहीं की गयी है। यह पुष्टि तो हो ही गयी थी कि दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस चीन में अचुका है। 

WHO ( वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ) जब इस हुआँन सीफ़ूड मार्केट का दौरा किया तो वह उन्हें सन्नाटे के अलावा और कुछ  नहीं मिला क्यूंकि तब तक इस वायरस का खौफ लोगों के दिमाग में घर कर चूका था। यह वही चीन का सीफ़ूड मार्केट है। जहाँ पर चमगादड़ों का मॉस बिकता था। आज इस सीफ़ूड मार्केट में कर्फूयु जैसा माहौल है। 

कोरोना वायरस की महम्मारी से सारा विश्व परेशान है। क्यूंकि यह वायरस धीरे धीरे सभी देशों में फैलता जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि इस वायरस का इलाज नहीं है। इस वायरस की अभी तक कोई वैक्सीन नहीं है। जिससे की कोरोना से पीड़ित लोगों का इलाज कर सके। Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है ?

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस कोरोना से पुरे विश्व को खतरा है। इस कोरोना वायरस से सभी देशो को एक साथ एक जुट होकर लड़ना होगा। वरना इस महामारी से दुनिया ख़त्म हो सकती है। 

Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है ? कुछ देश इस कोरोना वायरस को चीन द्वारा फैलाया गया है। ऐसा चीन पर आरोप लगा रहे है। इसे साइंटिफिक वॉर कह रहे है। 

लेकिन यह कोरोना वायरस इतना खतरनाक निकला की जिससे चीन छुपा नहीं पाया। यह वायरस इतनी तेजी से फैला की चीन इससे संभाल ही नहीं पाया। कोरोना वायरस पुरे विश्व में फैलते जा रहा है। अभी तक यह कोरोना वायरस 190 देशों में फ़ैल चूका है। 

यह कोरोना वायरस मनुष्यों में इससे पहले कभी भी नहीं पाया गया था। कोरोना वायरस मनुष्यों में बहुत तेजी से फैल रहा है।  Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है ?

इन्हे भी पढ़े




4. क्या कोरोना वायरस का इलाज आयुर्वेद से संभव है ?

5. क्या है कोरोना वायरस का इलाज ?

6. कोरोना वायरस विश्व युद्ध - 3 क्या है ?

7. क्या भारत में गर्मी से ख़त्म होगा कोरोना वायरस ?

8. क्या भारत कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शक्षम है ?

9. पाकिस्तान में कोरोना वायरस का प्रभाव

10. इटली में कोरोना वायरस का प्रभाव

11. अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रभाव

Coronavirus kya hai - कोरोना वायरस क्या है ?

1 comment:

  1. Thanks for sharing this Information. If u looking for more updates about coronavirus, visit
    Global Status of COVID-19

    ReplyDelete

Thank you for comment

Email se paise kaise kamaye - Email

Email se paise kaise kamaye - आज से आप Email के जरिये भी पैसे कमा सकते है। आप लोगों ने अभी तक ऑनलाइन से पैसे कैसे कमा सकते है। यह सभी स...