New Updates

Third Party Insurance kya hota hai - थर्ड पार्टी इन्शुरन्स क्या होता है ?

Third Party Insurance kya hota hai - थर्ड पार्टी इन्शुरन्स क्या होता है ?

Third party insurance kya hota hai 

Third party insurance kya hota hai इसे जानने से पहले हमें यह जानना होगा की इन्शुरन्स क्या होता है और इस इन्शुरन्स के क्या फायदे है। तो चलिए जानते है की इन्शुरन्स क्या होता है। इन्शुरन्स को हिंदी में बीमा कहते है। अगर हम कोई चीज खरीद ते है और उसका बीमा करवाते है तो उस चीज को किसी दुर्घटना में नुकसान पहुँचता है तो उसकी भरपाई बीमा कंपनी करती है। बीमा कंपनी की नुकसान भरपाई की राशि हमारे द्वारा ली गयी पालिसी पर आधारित होती है। 

Third-Party-Insurance-kya-hota-hai



आज के मॉडर्न समय में लोग इन्शुरन्स मात्र पुलिस को दिखाने के लिए बनाते है उन्हें फर्क नहीं पड़ता की वह कौन सा इन्शुरन्स है। थर्ड पार्टी इन्शुरन्स क्या होता है। कई लोगों को इसे पढ़कर ही पता चल गया होगा कि Third party insurance kya hota hai. 

थर्ड पार्टी इन्शुरन्स क्या होता है अगर आप की किसी चीज से किसी और व्यक्ति की चीजों अथवा उसकी किसी संपत्ति का नुकसान होता है तो उस तीसरे व्यक्ति की संपत्ति अथवा चीजों की भरपाई बीमा कंपनी करती है। 

अगर आप अपनी कार अथवा बाइक से जा रहे है और आपसे अनजाने में किसी और की बाइक अथवा कार को टक्कर मारदी हो तो उस कार अथवा बाइक का मालिक आपसे हर्जाने की मांग करेगा। तब आप इस  इन्शुरन्स का उपयोग कर सकते है।

लेकिन थर्ड पार्टी इन्शुरन्स को क्लेम करने के लिए आपको इसकी टर्म्स एंड कंडीशंस को ध्यान में रखना पड़ेगा। क्यों की अगर आपने ड्राइविंग करते समय शराब पी हुई हो तो आप इस थर्ड पार्टी इन्शुरन्स को क्लेम नहीं कर सकते।

Third party insurance kya hota hai यह तो आपने जान लिया। ऐसी ही इन्शुरन्स से सम्बंदित जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर click करे।
https://www.thegurugyaan.com/2020/02/Insurance-kya-hota-hai.html

No comments

Thank you for comment

whatsapp status videos का नया अपडेट।

whatsapp status videos का नया अपडेट। COVID-19 प्रभाव   whatsapp status videos का नया अपडेट आ चुका है। अब आप व्हाट्सप्प स्टेटस वीडियोस...