New Updates

Insurance kya hota hai - इन्शुरन्स क्या होता है

Insurance kya hota hai - इन्शुरन्स क्या होता है ?

Insurance kya hota hai आज कल सभी लोग इन्शुरन्स कराते हैं। अपनी कार का, आपने घर का, अपनी बाइक का, यहाँ तक की कुछ लोग अपने पशुओं तक का इन्शुरन्स कराते है। आप सभी जानते है कि इन्शुरन्स एजेंट्स आपको काफी फ़ोर्स करते है ताकि आप उनसे आपना इन्शुरन्स करवाए। इसे पढ़ने के बाद आप समझ जाएंगे की इन्शुरन्स क्या होता है। 


insurance kya hota hai

Insurance kya hota hai
तो ऐसे में यह जानना बहुत जरुरी हो जाता है की 

इन्शुरन्स क्या होता है ?
इन्शुरन्स कितने प्रकार के होते हैं ?
इन्शुरन्स से क्या फ़ायदा है ?
इन्शुरन्स लेने के नुकसान क्या है ?

इन्शुरन्स क्या होता है ?  Insurance kya hota hai

Insurance kya hota hai इन्शुरन्स को हिंदी में बीमा कहते है। बीमा का मतलब होता हैं किसी कंपनी द्वारा आपके किसी नुकसान की भरपाई करना अथवा आपके किसी भी नुकसान की भरपाई करने की गारंटी को बीमा कहते है। अगर आपने आपने जीवन बीमा किया है और आपकी दुर्घटना हुयी है तो वह दुर्घटना की भरपाई बीमा कंपनी करती है। यह दुर्घटना की राशि आपकी ली गयी पालिसी पर आधारित होती है। जितने ज्यादा राशि की आपकी पालिसी होती है उतनी ही ज्यादा राशि आपको लाइफ बीमा देती है। 

आजकल हर एक चीज का बीमा होने लगा है। हर एक चीज की अलग पालिसी होती है। जिसमे यह बताया जाता है की नुकसान होने पर आपको कितने नुकसान की भरपाई दी जायेगी। यह सभी पालिसी के हिसाब से बताया जाता है। Insurance kya hota hai यह जाने बीना इन्शुरन्स न ले। 

आज कल कई लोग Insurance kya hota hai यह जाने बीना ही इन्शुरन्स ले गए है। अगर आप अलग अलग कंपनी की पॉलिसीस को चेक करना चाहते है तो Policybaazar.com वेबसाइट  पर जाके आप सभी कंपनी के इन्शुरन्स पॉलिसीस को चेक कर सकते है। और उन पॉलिसीस को दूसरी कंपनी की पॉलिसीस के साथ कंपेर कर सकते है। 

इन्शुरन्स कितने प्रकार के होते हैं ?


  • Life Insurance ( जीवन बीमा )
  • Health Insurance 
  • Home Insurance
  • Travel Insurance
  • Crop Insurance
  • Auto Insurance 
  • Pet Insurance

इन्शुरन्स से क्या फ़ायदा है ?

लोग इन्शुरन्स इसलिए करते है कि अगर उनका कुछ नुकसान होता है तो बीमा कंपनी उनके नुकसान की भर पायी कर सके। जिस चीज का भी इन्शुरन्स करवाया जाता है अगर वह चीज ख़राब हो जाती है या चोरी हो जाती है तो इन्शुरन्स कंपनी उसकी भर पायी करती है। 

उसी तरह अगर आप लाइफ इन्शुरन्स करवाते है तो अगर आपके साथ कोई दुर्घटना घटती है या आप की डेथ हो जाती है। दुर्घटना के समय आपकी फॅमिली के पास इनकम का कोई और सोर्स नहीं होता है तब बीमा बहुत फायदे मंद होता है। 

उसी तरह अगर आपके पास कोई बाइक या कार है। अगर आपने उसका इन्शुरन्स करवाया है तो उसका एक्सीडेंट होने पर उस नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है। 

No comments

Thank you for comment

whatsapp status videos का नया अपडेट।

whatsapp status videos का नया अपडेट। COVID-19 प्रभाव   whatsapp status videos का नया अपडेट आ चुका है। अब आप व्हाट्सप्प स्टेटस वीडियोस...