New Updates

2020 गणतंत्र दिवस का भाषण। 2020 Republic Day Speech in hindi

       2020 गणतंत्र दिवस का भाषण।           
2020 Republic Day Speech in hindi 

अगर आप अपने विद्यालय अथवा कॉलेज में स्पीच देने की शुरुआत कर रहे हो अथवा आपको स्पीच देने का अवसर मिला हो तो, आप अपने भाषण की शुरुआत कैसे करे ? जिससे की आपका भाषण लोगों को पसंद आये तो आईये और जानिये की इस गणतंत्र दिवस 2020 के शुभ अवसर पर आप कोनसी बातें है जो आप अपनी स्पीच में बोल सकते है।

मंच पर पहुँच ने से पहले आप को कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। 


  1. अपने चेहरे पर मुस्कान रखे। 
  2. अगर आप आपने विद्यालय में भाषण दे रहे है तो यूनिफार्म पहनकर जाए और अगर आप किसी आयोजन में भाषण दे रहे है तो फुल प्लैन शर्ट पहनकर जाना अच्छा रहेगा। इससे लोगों को आपका भाषण सुनने में रूचि मिलेगी। 
  3. भाषण देते समय लोगों की आँख में आँख मिलकर भाषण दे, डरिये मत। 
  4.  भाषण की शुरुआत जय हिन्द से करे और भाषण का अंत भी जय हिन्द से करे। 


2020 Republic Day Speech in hindi 

मंच पर पहुँच कर आप सबसे पहले तो सभा में उपस्थित सभी लोगों का अभिवादन करें, आपने परिचय दे, आपने नाम तथा आप कोनसी कक्षा में पढ़ते है यह बताये। सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएं दे। उसके बाद आपने प्रधान अध्यापक अथवा अपने प्रिंसिपल का धन्यवाद् करे जिन्होंने आपको गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर देश के बारे में कुछ बोलने का अवसर दिया है। 

फिर आप अपनी स्पीच की शुरुआत इस प्रकार कर सकते है। 

माननीय मुख्या अतिथि, आदरणीय शिक्षकगण और मेरे प्यारे दोस्तों,आप सभी को इस गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। 
आप सभी इस बात से परिचित होंगे की हमारा देश 15 अगस्त 1947 को अंग्रेज शासन से आजाद हुआ था। लेकिन यह आजादी पूर्ण रूप से आजादी नहीं थी। क्यों की हर देश का अपना संविधान होता है। 15 अगस्त 1947 में हमारा अपना कोई संविधान नहीं था। इसलिए तभी भी हम अंग्रेजों के संविधान का ही पालन कर रहे थे। 26 जनवरी 1950 में भारत का संविधान लागू किया गया। भारत का संविधान एक लिखित संविधान है। इस संविधान को लिखने के लिए 2 साल 11 महीने और 18 दिन  लगा। भारतीय संविधान दुनिया में सबसे बड़ा लिखित संविधान है।
इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर हमें उन वीर जवानो को याद करना चाहिए जो हमारे देश की रक्षा के लिए अपने प्राणो को न्योछावर कर रहे है। अगर आप चाहे तो इस भाषण में और कुछ जोड़ सकते है और भाषण के अंत में सभी को फिर एक बार गणतंत्र दिवस की शुभ कामनाएं दे।
 जय हिंदी कह कर आपने भाषण समाप्त करे। 
आशा करता हु कि आपको हमारा 2020 गणतंत्र दिवस का भाषण।2020 Republic Day Speech in hindi पसंद आया होगा। 

No comments

Thank you for comment

Email se paise kaise kamaye - Email

Email se paise kaise kamaye - आज से आप Email के जरिये भी पैसे कमा सकते है। आप लोगों ने अभी तक ऑनलाइन से पैसे कैसे कमा सकते है। यह सभी स...