New Updates

How Demotivation Is Key for Success In Hindi

 Demotivation सक्सेस जैसे ताले की के  है 

              How Demotivation Is Key for Success In Hindi


जब कभी हम कोई चीज करते है या पढ़ते है तो सबसे पहले हमारे मन में एक ही सवाल होता है कि क्या हमें इस चीज या काम को करने से कोई फ़ायदा होगा या नहीं। तो इस पोस्ट को पढ़ने से आपको यक़ीनन फ़ायदा होगा। मोटिवेशन पर तो आपको कई सारे आर्टिकल पढ़ने के लिए मिलेंगे पर Demotivation पर आपको कही पढ़ने को नहीं मिलेगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको समझ में आएगा की Demotivation के कई सारे लाभ है। तो आपके दिमाग में ऐसे कई सारे सवाल उठ रहे होंगे की......


Demotivation से क्या फ़ायदा है ?
Demotivation से क्या होता है ?
How Demotivation Is Key for Success In Hindi ?


Demotivation से क्या होता है। यह तो सभी को पता होता है। इसके बहुत सारे reason होते है। जिससे हमारे अंदर से motivation चला जाता है। तो हम उन reasons को एक एक करके समझेंगे। सबसे पहले हमें यह समझ लेना चाहिए की किस काम (work) में हमारा demotivation अच्छा है और किसमें बुरा है।

How Demotivation Is Key for Success In Hindi

समाज में जीने वाले हर एक व्यक्ति का एक Goal होता है। वह आपने उस Goal को पूरा करने के लिए अपना सब कुछ झोंक देता है।
Goal दो तरह के होते है।

1. जो आप पर किसी ने थोपा हुआ होता है।
2. दूसरा जो अपने खुद choose किया हुआ होता है।

तो एक है जहा अपने आपका Goal खुद choose किया है। दूसरा जहा अपने आपका Goal खुद नहीं choose किया है, क्योंकि आपका फेमिली बैकग्राउंड ऐसा है। जहाँ पर आपको नहीं भी करना है तो करना पड़ेगा। तो इसके अनुसार यह भी आपका एक गोआल बन जाता है। तो ऐसी परिस्थिति में अगर आपको कुछ करना पढ़ रहा है। जो आप अंदर से नहीं करना छह रहे।
तो क्या होगा ?

Motivaion होगा या Demotivation होगा ?

यह Demotivation ही होगा। तो हमें यह समझना होगा की यह Demotivation अच्छा है या बुरा है ?

अगर नहीं जानते तो जान लीजिये की यह Demotivation अच्छा है। क्योंकि (18-30) इस उम्र में आप Demotivaion नहीं होंगे तो आप वही करोगे जो दुनिया आपसे करवाना चाहती है। तो आप में और जानवर में कोई अंतर नहीं रहेगा। क्योंकि जानवर वही करता है जो दुनिया उससे करवाती है।

अगर इंडिया में हम देखे तो 90 % से ज्यादा लोग ऐसे हो जी रहे है। या तो डर की वजह से काम कर रहे है या तो लालच की वजह से काम कर रहे है।

अगर हम दिमाग पर जोर लगाए तो हमें पता चलेगा की डेमोटिवशं अच्छा होता है। लेकिन हम इसके पीछे के कारण को समझना है। अगर आप ध्यान दे तो आपको वाकई में पता चलेगा की यह Demotivation नहीं है। यह दिमाग लगाने का Motivation है।

How Demotivation Is Key for Success In Hindi



अगर आपको वह भी करना है जो दुनिया आपसे करवाना चाहती है तो वह भी आपका निर्णय होना चाहिए। ऐसा नहीं की आपको करना पढ़ रहा है।

काफी सारे लोग कहते है की हम करना नहीं चाहते पर हमें करना पढ़ रहा है। इसे हम विक्टिम मेंटालिटी कहते है। ऐसे लोगों को लगता है कि दुनिया उनके साथ गलत कर रही है। उनकी सोच कुछ ऐसी हो जाती है कि उनको करना कुछ न पड़े उन्हें सब कुछ आसानी से मिल जाए।

ऐसे मत बनो अपने आप से सवाल करो। हर किसी को कामयाब होना है पर कामयाब बनने के लिए जिन मुश्किलों को झेलना है वो मुश्किलें किसी को नहीं चाहिए है।

अगर आपको जीवन में सक्सेस पानी है, तो सक्सेस की तलाश मत करो। उस दर्द की तलाश करो जो आपको आपकी सक्सेस तक पहुँचा सकता है।

दर्द एक ऐसी कश्ती है जो आपको कामयाबी जैसे किनारे पर ले जाती है। तो दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल How Demotivation Is Key for Success In Hindi कैसा लगा कमेंट करके बताए। 

No comments

Thank you for comment

pan card kaise banaye online

Pan card Kaise Banaye online - ऑनलाइन से पैन कार्ड कैसे बनाये। अब पैन कार्ड बनाना हुआ बहुत आसान जानिये कैसे आप पैन कार्ड 10 मिनट में पा सक...