Breaking News

लता मंगेशकर का जीवन परिचय। Latha Mangeshkar Story In Hindi

लता मंगेशकर का जीवन परिचय। 
सुर की देवी लता मंगेशकर की कहानी। 


भारतरत्न लता मंगेशकर भारत की प्ले बैक सिंगर और म्यूजिक कंपोजर थी। लता जी ने संगीत की दुनिया में जितना नाम कमाया जितना शायद ही कोई कमा सके। आज भारत में जितने भी सिंगर्स है वह सभी लता जी का ही अनुकरण करते है। उनकी आवाज़ में इतनी मिठास थी कि हर कोई उनकी आवाज़ का कायल था। पिछले 6 दशकों से भारतीय सिनेमा को अपनी आवाज़ दे रही लता मगेशकर बेहद ही शांत स्वाभाव और बहुमुखी प्रतिभा की धनि है।  बॉलीवुड के बिग बी कहे जाने वाले अमिताब बच्चन जी ने भी कहा है " लता मंगेशकर बॉलीवुड की दुनिया का एक महत्व पूर्ण अंग है। " 



लता मंगेशकर का जीवन परिचय 


लता मंगेशकर जी का जन्म 28 सितम्बर 1929 को इंदौर के मराठी परिवार में हुआ। उनके पिता भी एक गायक थे इसलिए उन्हें संगीत तो विरासत में मिला था। लता मंगेशकर उनके सभी भाई बहेनो में सबसे बड़ी थी। लता मंगेशकर अपने पिता के साथ गाने के रियास किया करती थी। लता मंगेशकर 13 वर्ष की थी तभी उनके पिता की मृत्यु हो गयी। उनके पिता के मित्र मास्टर विनायक ने इनके परिवार को संभाला और लता को गाने के लिए प्रेरित किया। 

lata mangeshkar ka jivan parichay in hindi,lata mangeshkar ka parichay,lata mangeshkar,lata mangeshkar songs,lata mangeshkar jeevan kahini,jivan parichay,lata mangeshkar family,lata mangeshkar live,lata mangeshkar health,lata mangeshkar biography in hindi,lata mangeshkar untold stories,lata mangeshkar latest news,lata mangeshkar new song,lata mangeshkar short biography,lata mangeshkar hits songs gulzar songs


मराठी फिल्म से गाने की शुरुआत 


लता मंगेशकर ने संगीत का सफर मराठी फिल्मों से किया। इन्होने मराठी फिल्म  "किटी हासल" (1942) के लिए एक गाना 'नाचु या गड़े' गाय। 
लता मंगेशकर एकलौती ऐसी सिंगर है जिन्होंने 1000 से भी अधिक फिल्मों के लिए गाने गाये। उन्होंने कुल 36 भाषाओँ में गाने गाये और कुछ विदेशी भाषाओं में भी गाये है। भारतीय सिनेमा का सर्वोच्चा अवार्ड दादा साहेब फाल्के उनको 1989 में उन्हें देकर सम्मानित किया गया। 


 लता मंगेशकर के कुछ सदा बहार  हिंदी गीत 
  1. जाने क्या बात है.... 
  1. ये दिल और उनकी 
  1. पल भर में ये क्या 
  1. तेरे लिए पलकों की 
  1. मुझे  छू रही है 
  1. मौसम है आशिकाना 
  1. ये मुलाकात एक बहाना 
  1. अजनबी कौन हो तुम 
  1. ये समां समां है ये 
  1. दिल जो न कह सका 
  1. ये रातें नयी पुरानी 
  1. न जाने क्यों होता है 
  1. दिल में तुझे बिठा के 
  1. क्या जानु साजन  
लता मंगेशकर जी ने जो "यै मेरे वतन के लोगों जरा आँखों में भरलो पानी" गाना गाया था इसकी लोक प्रियता इतनी बढ़ गयी थी कि तभी से उनको संगीत की देवी कहा जाने लगा। यह गाना आज भी बहुत लोकप्रिय है। 


लता मंगेशकर का स्वर्गवास 


भारत रत्न लता मंगेशकर जी का स्वर्गवास 18 नवंबर 2019 को हुआ। लता मंगेशकर जी ने ऐसे बेहतरीन गाने गाये है की वह मरकर भी हमेशा लोगों की जबान पर जिन्दा रहेगी। 

1 comment:

Thank you for comment

Term Insurance kya hota hai - टर्म इन्शुरन्स क्या होता है ?

Term Insurance kya hota hai - टर्म इन्शुरन्स क्या होता है ? टर्म इन्शुरन्स क्या होता है ? जब कभी हम  इन्शुरन्स लेने की बात करते ह...