Breaking News

एक शराबी की कहानी

एक शराबी की कहानी। 
Story Of a Drunker



एक रामु नाम का किसान था। उसकी आर्थिक हालत बहुत ही दयनीय थी। कभी कभी तो उसके पुरे परिवार को एक वक्त का भोजन भी नसीब नहीं होता था। उन्हें भूके पेट ही सोना पड़ता था। रामु के परिवार में उसकी माँ के आलावा उसकी पत्नी सुलोचना थी। सुलोचना रामु से बहुत प्यार करती थी। वह दिन रात काम करके पैसे इकट्ठा करती थी, जिससे उसके परिवार को एक वक्त का भोजन मिल सके लेकिन रामु अपनी शराब की लत के कारण वह पैसे उससे छीन लेता था। रामु की शराब की लत इतनी बढ़ गयी थी कि वह शराब के लिए कुछ भी कर सकता था। वह रोज अपनी पत्नी सुलोचना को पीटता था। 


ek sharabi ki kahani, ek tha sharabi, sharab pine waale ki kahani,



एक शराबी की कहानी 
सुलोचना रामु को कई बार समझाती थी की शराब की लत सेहद के लिए हानिकारक है।  लेकिन रामु उसकी एक नहीं सुनता था।  वह शराब का इतना आदि हो गया था की अगर कोई उसे शराब के लिए किसी का खून करने को कहे तो वह वो भी करदेगा। 


कुछ दिनों बाद उसकी पत्नी सुलोचना बीमार होगयी।  डॉक्टर के पास ले जाने पर डॉक्टर ने रामु को बताया की उसकी पत्नी सुलोचना को ब्लड कैंसर है।  डॉक्टर की बात सुनते ही रामु के कदमो टेल जमीं खिसक गयी।  सुलोचना हो उसके परिवार का एक मात्र आधार थी। 

जब सुलोचना को इस बात का पता चला तो वह रोने लगी की उसके जीवन के कुछ दिन ही शेष है।  लेकिन सुलोचना को इस बात की भी चिंता थी की उसकी मृत्यु के बाद उसके परिवार को कौन संभालेगा। कैंसर की बिमारी के बावजूद सुलोचना मजदूरी करने के लिए जाती थी। 

सुलोचना की हिम्मत को देखकर रामु के होश उड़ गए। उसने तभी निश्चय किया की वह अभी से शराब का सेवन नहीं करेगा।  वह किसी भी हाल में अपनी पत्नी सुलोचना को बचके ही रहेगा।  चाहे उसे इसके लिए कुछ भी करना पड़े। 

रामु ने शराब का सेवन बंद कर दिया।  वह पैसे इकट्ठा करने के लिए दिन रात खेतों में काम करता।  तब उसे पता चला की जीवन का मूल्य क्या है।  रामु के मन में अपनी पत्नी के प्रति प्रेम का एक ऐसा लावा उठा जिसने उसके जीवन को ही बदल कर रख दिया। 

रामु ने  और इतने पैसे इकट्ठा किये की जिससे उसकी पत्नी का ऑपरेशन किया जा सके। आखिरकार सुलोचना को ऑपरेशन करके बचालिया गया। 

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट एक शराबी की कहानी कैसी लगी यह आप अपनी कमेंट के माध्यम से जरूर बताये। आपका एक कमेंट हमें और बेहतर लिखने की प्रेरणा देता है। 


धन्यवाद 

No comments

Thank you for comment

Term Insurance kya hota hai - टर्म इन्शुरन्स क्या होता है ?

Term Insurance kya hota hai - टर्म इन्शुरन्स क्या होता है ? टर्म इन्शुरन्स क्या होता है ? जब कभी हम  इन्शुरन्स लेने की बात करते ह...