New Updates

Three Golden Rules Of Life In Hindi जिंदगी जीने के तीन आसान तरीके

जिंदगी जीने के तीन गोल्डन रूल्स 
(Three Golden Rules Of Life In Hindi )



दोस्तों, हम जिंदगी में कई बार किसी तनाव में या संकट की स्तिथि में फंस जाते है। तब हमें ऐसा लगता है की काश हम हर मुश्किलों का सामना आसानी के साथ कर पाते या किसी भी परिस्थिति में खुद को संभाल कर खुद को बेहतर बना पाते। आपके भी मन में यह सवाल कभी न कभी जरूर आया होगा की कुछ ऐसा रास्ता हमें मिलजाए जिससे हम अपने जीवन को आसानी से जी सके और उसे बेहतर अथवा अच्छा बना सके। लेकिन क्या यह सभव है ?




हमारे पास ऐसा कोई मंत्र अथवा शार्ट कट नहीं लेकिन कुछ ऐसे टिप्स और तरीके जरूर है जिन्हे आप अगर अपने जीवन अमल करेंगे तो यक़ीनन आपको इसका बहुत लाभ होगा। 

जिंदगी के इन 3 स्टेप्स अथवा टिप्स को फॉलो करके हमेशा खुश रहे

 

कुछ ऐसी ही चीजे आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहा हूँ। लाइफ को बेहतर ढंग  से जीने के लिए तीन बेहतर गोल्डन रूल्स बताने वाला हूँ। अगर आप इन तीन रूल्स को फॉलो करेंगे तो आपको इसका फ़ायदा जरूर मिलेगा और आप जब भी मुश्किल समय में रहोगे तब आप आसानी से उस मुश्किल को दूर कर सकोगे। 

तो आईये पढ़ते है क्या है वह तीन तरीके 

1. कर्म करो फल की चिंता न करो 


भगवत गीता में लिखा हुआ यह श्लोक बहुत ही महत्वपूर्ण है और इसका अर्थ बहुत गहरा है। इसके मर्म को समझना बहुत ही मुश्किल है। यह कहने में जितना आसान है करने में उतना ही कठिन है। यदि आज हम यह श्लोक किसी से कहेंगे तो क्या वह आपके विचार को समझ पायेगा। मेरे विचार में बिलकुल नहीं। 


अगर आप इस श्लोक को आत्म साथ करलोगे तो आपको इसका मर्म पता लगेगा। अगर आप अपने जीवन में कुछ करना चाहते है तो सबसे पहले फल की चिंता न करे क्यूंकि अगर आप फल की चिंता करोगे तो आपका वह लक्ष कभी पूरा नहीं होगा। 

अगर वही कार्य आप बिना किसी आशा के करोगे तो वह काम पूरा न होने पर भी आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा। हमें अपने जीवन के किसी भी कार्य में अपना बेस्ट देना चाहिए। हम अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए जो कुछ भी  करते है। उस कार्य में हमें सौ प्रतिशत योगदान देना चाहिए ताकि बादमे आपको निराश न होना पड़े। 

जब आप किसी चीज को पाने के लिए बिना स्वार्थ और लालच के मेहनत से करोगे तो आपको उसका लाभ भी अवश्य होगा, साथ ही साथ अगर आप अपने लक्ष को पूरा न कर सके तो आपको वह लक्ष पूरा न होने का नुकसान भी नहीं होगा। 

आपको अपने जीवन में यह चीज याद रख लेनी चाहिए की आप जो भी करे। वह बिना किसी लालच के करे और कर्म कर्म करते रहे, लेकिन उसके बदले में फल के बारे में न सोचे। 


2.  जो होगा अच्छा ही होगा 


आप माने या न माने पर इस दुनिया में जो कुछ भी होता है। वह अच्छा ही होता है। वह हमारी भलाई के लिए ही होता है। यह विचार सोचने पर जितना मन को लुभावना लगता है। वह उतना ही हमारी रियल  लाइफ में काम आता है। जब हमारे साथ कोई भी घटना घटती है या जब हमारे साथ कुछ भी अच्छा या बुरा होता है।  तब हम बहुत चिंतित हो जाते है किन्तु जब समय गुजर जाने के बाद जब हम उस घटना के बारे में सोचते है तब हमें पता चलता है की जो हुआ हमारे भले के लिए ही हुआ था । 

आपको अपनी लाइफ के हर एक पड़ाव में अपना बेस्ट देने की सोच होनी चाहिए। कुछ भी अच्छा या बुरा घटने पर विचलित नहीं होना चाहिए। बुरा वक्त हर एक व्यक्ति के जीवन में आता है। सुख और दुःख एक ही  सिक्के के दो पहलु है। अगर आप सिर्फ सुख की कामना करना चाहते है तो आपको दुःख का पता नहीं चलेगा। अगर आपके जीवन में कुछ बुरा हो रहा है तो समझ लीजिये की आपके जीवन में कुछ अच्छा जरूर होने वाला है। सूर्य होता है तो उदय भी होता है। 

3.  बेहतर बनते जाओ 


बेहतर बनते जाओ यह बात हर एक इंसान जानता है। हर एक व्यक्ति को अपने जीवन को बेहतर बनाने की एक सोच होनी चाहिए। एक बार आप बेहतर बनने के इस कार्य को आरम्भ कर दोगे तो आपके अंदर बदलाव आना शुरू हो जायेगा। आपके विचार भी बदल जायेंगे। आप प्रकृति की किसी भी चीज को उठाकर देखलो उसमे समय के साथ परिवर्तन होते रहता है। अगर आप अपडेट नहीं रहोगे तो दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर नहीं चल पाओगे। इस दुनिया में अपडेट नहीं रहा तो पागल कहे जाओगे। 

अगर आपमें कुछ नया करने की क्षमता है........ या काबिलियत है.......  पर अगर आप उसके बारे में सोचोगे नहीं तो आप उस काबिलियत को पहचानोगे कैसे। आपको अपने जीवन के हर हिस्से को सुनहरे अक्षरों से लिखना चाहिए। अगर आप किसी भी चीज को सीखना चाहते है तो आपको कोई भी नहीं रोक सकता है। 


तो दोस्तों आपके जीवन को बेहतर और दृढ़ बनाने के लिए , इस आर्टिकल के माध्यम से यह मेरा एक छोटा सा प्रयास है। इस आर्टिकल को पढ़कर आपकी कुछ मुश्किलें दूर हो सकती है तो मेरे प्रयास को मैं सफल समझूंगा। 

निवेदन : - आपको अगर हमारी आर्टिकल Three Golden Rules Of Life In Hindi,  जिंदगी आसानी से जीने के तीन तरीके। जिंदगी जीने के तीन आसान तरीके। Self Help Article In Hindi कैसा लगा हमें अपने कमेंट के माध्यम से जरूर बताये क्यूंकि आपका एक कमेंट हमें बेहतर से और बेहतर लिखने की प्रेरणा देता है। 

No comments

Thank you for comment

Email se paise kaise kamaye - Email

Email se paise kaise kamaye - आज से आप Email के जरिये भी पैसे कमा सकते है। आप लोगों ने अभी तक ऑनलाइन से पैसे कैसे कमा सकते है। यह सभी स...