Breaking News

MOTIVATIONAL STORY FOR STUDENTS IN HINDI विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति BILL GATES की कहानी

MOTIVATIONAL STORY FOR STUDENTS IN HINDI

विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति BILL GATES की कहानी 

दोस्तों आज मै आपको एक ऐसे  व्यक्ति के बारे में बताने जा रहा हूँ।   जिसकी कमाई 1 मिनट में भारतीय करेंसी के अनुसार 15,00,000 रुपय हैं।  कहा जाता है कि अगर बिल गेट्स का खुद का कोई देश होता तो वह देश दुनिया 37 वा संपन्न देश होता। दोस्तों बिल गेट्स कहते है कि खुद की तुलना किसी भी व्यक्ति साथ मत कीजिये, अगर आप ऐसा करते है तो आप स्वयं की बेइज्जती करते हैं।  

BILL GATES



                                           दोस्तों सफलता  के इस मुकाम को हासिल करने के लिए बिल गेट्स ने जो कुछ किया है वो मैं आज आपको विस्तार से बताऊंगा। सनं 1955, 28 अक्टूबर को बिल गेट्स का जन्म अमेरिका में हुआ। उनके पिता वकील हुआ करते थे।  इसलिए वे चाहते थे कि बिल गेट्स भी वकालत करे लेकिन बिल गेट्स की रूचि वकालत में नहीं बल्कि कंप्यूटर में थी।  

"मै परीक्षा में कुछ विषयो में विफल रहा, लेकिन मेरे दोस्त सभी में पारित हो गए अब वह माइक्रोसॉफ्ट में एक इंजिनीरिंग है और मैं माइक्रोसॉफ्ट का मालिक हूँ। "


प्रारंभिक शिक्षा 

बिल गेट्स की प्रारंभिक शिक्षा लेकसाइड स्कूल में हुई, जहा पर स्कूल मैनेजमेंट ने बच्चो को कंप्यूटर पढ़ाने में रूचि दिखाई। बिल गेट्स को कंप्यूटर सिखने से ज्यादा इसमें रूचि थी कि ये काम कैसे करता हैं। कंप्यूटर में रूचि होने के कारन उन्होंने उस पर बहुत मेहनत की और एक TIC TAC TOE नाम का एक गेम बनाया।  इस गेम की खास बात यह थी कि कोई भी ब्यक्ति कंप्यूटर पर वह गेम खेल सकता था। स्कूल के ही समय उनकी मुलाकात पॉल एलेन से हुयी जो उम्र में उनसे 2 साल बड़े थे।

                                      पॉल एलेन को भी कंप्यूटर में बहुत रूचि थी इसलिए दोनों दोस्त बन गए। हालाँकि की उनके विचार आपस में मेल नहीं खाते थे। पॉल बहुत ही शांत स्वाभाव के थे जबकि बिल गेट्स चंचल स्वाभाव के थे। 

BILL GATES


पहला प्रोजेक्ट 

बिल गेट्स और पॉल एलेन ने मिलकर एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया जो शहर के ट्रैफिक पैटर्न पर नज़र रखता था। उन्हें इस प्रोग्राम के लिए $ 20,000 मिले  जो इनकी पहली कमाई थी।  1973 में में लेकसाइड स्कूल से पास हो गए और हार्डवर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया। बिल गेटस ने 1975 में  छोड़ दी और अपनी कंपनी की तरफ ध्यान देने लगे। 

BILL GATES 

"I WILL ALWAYS CHOOSE
 A LAZY PERSON 
TO DO A DIFFICULT JOB.....
BECAUSE...
HE WILL FIND AN EASY WAY 
TO DO IT."
BILL GATES का मानना है कि वो हमेशा एक मुश्किल काम को करने के लिए एक अलसी व्यक्ति को रखेंगे,  क्यों की एक अलसी व्यक्ति ही मुश्किल काम के लिए आसान हाल निकाल सकता हैं। 


MICROSOFT COMPANY 


26 NOV 1976 को उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट को एक कंपनी के रूप में रजिस्टर किया, और देखते ही देखते कंप्यूटर की दुनिया में सबसे उच्च स्थान प्राप्त कर लिया।  बिल गेट्स हमेशा गरीब और मजबूर लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहते है। लोगों की मदद करने के लिए वे हर साल करोड़ो रूपए दान करते हैं। 

No comments

Thank you for comment

Term Insurance kya hota hai - टर्म इन्शुरन्स क्या होता है ?

Term Insurance kya hota hai - टर्म इन्शुरन्स क्या होता है ? टर्म इन्शुरन्स क्या होता है ? जब कभी हम  इन्शुरन्स लेने की बात करते ह...