Breaking News

ALIBABA GROUP FOUNDER JACK MA STORY IN HINDI चीन के सबसे आमिर व्यक्ति की कहानी

चीन के सबसे आमिर व्यक्ति की कहानी 

JACK MA STORY IN HINDI 

दोस्तों आज मैं आपको चीन के एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहा हूँ। जिसके बारे में पढ़कर आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा। उनका नाम जैक मा ( jack ma ) हैं।  फ़ोर्ब्स 2018 के अनुसार जैक मा चीन के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

  • जैक मा का जीवन परिचय 
  • जैक मा का शैक्षिक जीवन
  • जैक मा का बिज़नेस करियर 
  • जैक मा का इंटरनेट से रिश्ता कैसे जुड़ा  

JACK MA


जैक मा  का जीवन परिचय 

जैक मा का जन्म 10 सितम्बर 1964 को चीन के हांगज़ोउ में हुआ। वे एक राजनीतिज्ञ, व्यापारी और परोपकारी व्यक्ति हैं। जैक मा ( jack ma )Alibaba group के संस्थापक है और कार्यकारी अध्यक्ष हैं। फ़ोर्ब्स की 2018 की सूची के अनुसार जैक मा चीन के सबसे अमीर व्यक्ति है। फ़ोर्ब्स ने उनकी दौलत 34.6 बिलियन डॉलर बताई है। 2014 में भी जैक माँ चीन के सबसे अमीर व्यक्तियों में उनका नाम था। 2017 में जैक मा का चीन के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में तीसरे नंबर पर था। लेकिन 2018 में उन्होंने फिर से नंबर 1 स्थान पर कब्ज़ा कर लिया।

THEGURUGYAAN.COM


जैक मा का का शैक्षिक जीवन 

जैक मा ने अपने शैक्षिक जीवन में कई सारी मुश्किलों का सामना किया है। उन्हें अंग्रेजी भाषा का कोई ज्ञान नहीं था। उन्होंने अंग्रेजी हांग्झोउ इंटरनेशनल होटल में अंग्रेजों से बात चीत करके सीखी थी। अंग्रेजों को उनका नाम बोलने में कठिनाई होती थी। इसलिए वे लोग उन्हें जैक कहने लगे और तभी से उनका नाम जैक हो गया। जैक मा को कॉलेज में दाखले के लिए बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा क्योंकि चीन में कॉलेज में दाखले के लिए एंट्रेंस एग्जाम साल में एक ही बार होता है और जैक मा को एग्जाम पास होने के लिए चार साल लगे। फिर जैक मा ने हांग्झोउ टीचर इंस्टिट्यूट में दाखला लिया जो आज हांग्झोउ नार्मल यूनिवर्सिटी के नाम से मशहूर है।  जैक मा 1988 में B.A English में ग्रेजुएट हुए। कुछ साल बाद जैक मा हांग्झोउ डीआजी यूनिवर्सिटी में लेक्चरर हुए।

जैक मा का बिज़नेस करियर 

जैक मा ने कुल 30 जॉब्स के लिए आवेदन किया था पर वे सभी में रिजेक्ट होगये। जैक मा ने खुद अपने इंटरव्यू में कहा है कि उन्होंने जब पुलिस की नौकरी के लिए अप्लाई किया था तब उन्हें ये कह कर रिजेक्ट किया की ( you are not good ) कि तुम अच्छे नहीं हो।  यह तक की जब जैक मा और उनके साथ 23 लोग  KFC में जॉब के लिए गए तो 23 लोगों को जॉब मिल गया और जैक मा को रिजेक्ट कर दिया। लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी।

जैक मा का इंटरनेट से रिश्ता कैसे जुड़ा

जैक मा ने पहली बार इंटरनेट शब्द US में सुना। जैक मा और उनके दोस्त के साथ US गए थे। उन्होंने ने तभी अपने दोस्तों के साथ एक कंपनी की शुरआत की और एक ट्रांसलेशन एजेंसी खोली। उन्होंने चीन को लेकर इंटरनेट पर कुछ सर्च किया पर उन्हें इंटरनेट पर चीन को लेकर कुछ भी जानकारी नहीं मिली।
                          तभी उन्होंने उनके दोस्तों के साथ एक WEBSITE की शुरआत की जिसका नाम "UGLY" रखा गया। जैक मा को तभी चीन की ओर से WEBSITE बनाने का ऑफर मिल गया जो उन्होंने उनके दोस्तों के साथ किया। कुछ वर्षो बाद उन्होंने ALIBABA GROUP नाम से एक वेबसाइट बनाया।  जो आज चीन में E-COMMERCE के लिए जाना जाता। 

जैक मा को इंटरनेट के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। 

दोस्तों सबसे हैरान करने वाली बात है यह है कि जैक मा को उस समय इंटरनेट और कम्प्यूटर की कोई जानकारी नहीं थी। लेकिन मजबूत इच्छाशक्ति की वजह से वो कदम बढ़ाते गए और कामयाबी मिलती गयी। उन्होंने खुद अपने इंटरव्यू में कहा है कि उन्होंने सिर्फ एक काम बड़ी मेहनत के साथ किया है वो है होशियार लोगों को इखट्टा करना। उनका कहना है कि जीवन में उन्होंने एक काम सीखा है वो है होशियार लोगों से काम करवाना।  

दोस्तों अगर ये पोस्ट आपको पसंद आए तो कमेंट करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। 

THEGURUGYAAN.COM
धन्यवाद  



No comments

Thank you for comment

Term Insurance kya hota hai - टर्म इन्शुरन्स क्या होता है ?

Term Insurance kya hota hai - टर्म इन्शुरन्स क्या होता है ? टर्म इन्शुरन्स क्या होता है ? जब कभी हम  इन्शुरन्स लेने की बात करते ह...