New Updates

GOOGLE CEO SUNDAR PICHAI STORY IN HINDI GOOGLE के CEO सूंदर पिचाई की कहानी

GOOGLE CEO SUNDAR PICHAI STORY IN HINDI

GOOGLE के  CEO सूंदर पिचाई की कहानी हिंदी में 

सूंदर पिचाई का जीवन परिचय 

सूंदर पीछे जी का जन्म 10 जून 1972 को तमिलनाडु के शहर मदुरै में हुआ। इनका पूरा नाम पिचाई सुंदरराजन है। सूंदर पिचाई जी की माँ का नाम लक्ष्मी था जो एक स्टेनोग्राफर थी और उनके पिता रघुनाथ पिचाई एक इंजीनियर थे। 

THEGURUGYAAN.COM

सूंदर पिचाई की प्रारंभिक शिक्षा 

सूंदर पिचाई ने अपनी स्कूल की पढाई जवाहर विद्यालय, Central Board Of  Secondary Education, अशोक नगर से पूरी की, और अपनी कॉलेज की पढाई वन वाणी स्कूल, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मद्रास से पूरी की।

सूंदर पिचाई ने अपनी डिग्री इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खरगपुर, मेटलर्जिकल से पूरी की। सूंदर ने अपनी M.S की पढाई स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की। 

सूंदर पिचाई का GOOGLE के CEO बनने तक का सफर 

एक छोटे से परिवार से तालुक रखने वाले सुंदराजन पिचाई ने GOOGLE CEO बनने तक का सफर कैसे तय किया होगा ये वाकई में सोचने वाली बात है। इसकी शायद उन्होंने कल्पना भी नहीं की होगी।

हम सभी जानते है कि  सूंदर पिचाई एक सामान्य परिवार से तालुक रखते है। सूंदर पिचाई अपने लक्ष को हासिल करने के लिए MS की पढाई करने के लिए अमेरिका चले गए।  इसके लिए उनके पिता करीब करीब एक साल की कमाई खर्च कर दी।


MS की पढाई को खत्म करने के बाद उनका अगला प्लान मटेरियल साइंस में PhD करना था, पर कुछ दिनों बाद उन्होंने अपनें रास्ते फिर से बदल लिए। फिर से उन्होंने इंजीनियर और प्रोडक्ट मैनेजर का काम शुरू कर दिया।

कुछ दिनों बाद उन्होंने वह जॉब छोड़ दिया और अपने MBA की डिग्री पूरी करने के लिए व्हार्टन ऑफ़ द यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया चले गए।


कुछ समय बाद सूंदर पिचाई जी  McKinsey & company में management कंसलटेंट के रूप में नौकरी करने लगे वही कंपनी आगे चलकर उन्हें google तक ले गयी।

2004 Google में पहला कदम 

2004 सूंदर पिचाई के लिए एक स्वर्ण काल की तरह था, क्यूंकि इसी साल उन्होंने google को ज्वाइन किया। McKinsey कंपनी को छोड़ने के बाद सूंदर पिचाई के जीवन ने नया मोड़ लिया। Google में सेवारत रहते हुए सूंदर पिचाई जी ने google drive को बेहतर बनाने के लिए बहुत मेहनत की। आज google drive किस ऊंचाई पे है हम समज सकते है। 

Google की सफलता में सूंदर पिचाई का योगदान

सूंदर पिचाई जी ने Google में काम की शुरुआत एक छोटी सी टीम के साथ की।  उनकी टीम का पहला काम Google search toolbar पर था, जिससे लोगों को इनफार्मेशन आसानी से मिल सके। जो उन्होंने बहुत अच्छे ढंग से पूरा किया।


सूंदर पिचाई ने 2008 में दुनिया का सबसे बेहतरीन browser Google chrome की शुरुआत की। सूंदर पिचाई के ब्राउज़र ने ऐसी उड़ान भरी की वह ब्राउज़र ने Internet Explore और Firefox जैसे  बेहतरीन browsers को पिछे छोड़ दिया। 

आज chrome दुनिया का No. 1 browser है, और आज यह browser दुनिया की 45 % शेयर मार्केट को  कंट्रोल  करता है।

   
कुछ समय बाद सूंदर पिचाई जी और उनकी टीम ने G mail और Google drive जैसे बेहतरीन apps बनाये।

अगर आपको ऐसी ही कुछ बेहतरीन पोस्ट पढ़नी है तो निचे दी गयी लिंक पर click करें। 

THEGURUGYAAN.COM

No comments

Thank you for comment

Email se paise kaise kamaye - Email

Email se paise kaise kamaye - आज से आप Email के जरिये भी पैसे कमा सकते है। आप लोगों ने अभी तक ऑनलाइन से पैसे कैसे कमा सकते है। यह सभी स...