New Updates

AMAZON FOUNDER JEFF BEZOS STORY IN HINDI जेफ्फ बेज़ोस की कहानी

Jeff Bezos Story in hindi  

जेफ्फ बेज़ोस की कहानी हिंदी में। 

इससे पहले जब हम कभी AMAZON के बारे में बात करते थे तो हमें सबसे पहले सबसे बड़ी नदी याद आती थी।  लेकिन अभी जब हम AMAZON के बारे में बात करते है तो E COMMERCE सबसे बड़ी कंपनी याद आती है। एक छोटे से घर में शुरू की गयी हुयी कंपनी आज पुरे विश्व पर राज़ कर रही है। आज अगर आपको ऑनलाइन से कुछ भी खरीद न हो तो उसके लिए AMAZON  एक बहुत बड़ा जरिया है। इस कंपनी का निर्माण जेफ्फ बेज़ोस ने किया।


                             जेफ्फ बेज़ोस नौकरी पेशा व्यक्ति थे। उन्हें नौकरी करना पसंद नहीं था। तभी उन्होंने एक WEBSITE का निर्माण किया जिस पर वे किताबे बेचा करते थे। दुनिया वाले जेफ्फ बेज़ोस को पागल कहने लगे क्यों की एक अच्छी खासी नौकरी छोड़कर WEBSITE किताबे बेचना ये कुछ लोगों को समाज नहीं आया। आज जेफ्फ बेज़ोस दुनिया के सबसे धनि व्यक्ति है जिन्होंने कमाई के मामले में बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ दिया है। जेफ्फ बेज़ोस ने SHOPING का मतलब ही बदल दिया क्यूंकि लोगों को सब चीजे अब आसानी से  अपने घर ही मिलने लगी है। 

JEFF BEZOS STORY



जेफ्फ बेज़ोस Jeff Bezos का प्रारंभिक जीवन 

जेफ्फ बेज़ोस का जन्म सन 1964 को मैक्सिको में हुआ था। जेफ्फ बेज़ोस को बचपन से ही टेक्नोलॉजी और साइंस में बहुत रूचि थी। अपनी रूचि के अनुकूल जेफ्फ बेज़ोस छोटे बच्चों के लिए साइंस कैंप रखा करते थे। जेफ्फ बेज़ोस ने अपने बिज़नेस की शुरुआत 18 की उम्र में ही करदी थी।


छुट्टी के समय जेफ्फ बेज़ोस होटल में काम किया करते थे। सन 1986 में जेफ्फ बेज़ोस ने प्रिंसटोन यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस एंड इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। कुछ समय बाद उन्हें बैंकर्स ट्रस्ट और दे शॉ एंड को  वाइस प्रेजिडेंट की अच्छी नौकरी मिलगई। उसी कंपनी में काम करते समय एक लड़की प्यार करके उसीसे उन्होंने शादी कर्ली उसका नाम मैकन्जी था।


जेफ्फ बेज़ोस के जीवन में सभी ठीख चल रहा था, क्यूंकि उनके पास अच्छी नौकरी थी और जिससे उन्होंने ने प्यार किया उनसे उनकी शादी हो चुकी थी। इससे ज्यादा और क्या चाहिए।  लेकिन जेफ्फ बेज़ोस को अपने जीवन में कुछ नया करने की चाह थी।  जो उन्हें आगे ले गयी। 

AMAZON COMPANY की शुरुआत 

जेफ्फ बेज़ोस को कोई न कोई बिज़नेस करना था। उस समय कंप्यूटर का प्रचलन अच्छा होने लगा था। तभी इंटरनेट का उपयोग ज्यादा होने लगा था। तभी जेफ्फ बेज़ोस ने सोचा की लोगों को ऑनलाइन के जरिये सामान बेचा जाए। उसी समय जेफ्फ ने सोचा की लोगों को ऑनलाइन से किताबे बेचीं जाये क्यूंकि किताबे पढ़ने वाले लोग पुरे विश्व में मिल जायेंगे, और पुस्तके बनाने  में खर्च भी कम लगेगा। 



AMAZON COMPANY की पहली कमाई 

जैसा की मैं ने आपको बताया था कि अमेज़न पर जेफ्फ बेज़ोस पहले किताबे बेचा करते थे, उन्हें अपने कंपनी के शुरुआती दिनों में ही कुल 40 देशों से किताबे खरीद ने के लिए ऑर्डर आगया। जेफ्फ बेज़ोस लोगों का आर्डर पूरा करने के लिए  दिक्कतों का सामना करना पढता था।


AMAZON से कमाया हुआ पैसा जेफ्फ बेज़ोस AMAZON पर ही खर्च करते थे। वे प्रोडक्ट की डिलीवरी को जल्दी करने के लिए अपना पैसा उसमे लगते थे। कुछ सालो बाद जेफ्फ बेज़ोस ने कई सारी चीजे अपने WEBSITE में और जोड़ दी।  उनका मात्र एक लक्ष्य था कि लोगों को सारी चीजे उपलब्ध करना।


तो दोस्तों आज ऐसी कोई चीज नहीं है जो हम AMAZON के जरिये नहीं खरीद सकते है। आगे कुछ सालों बाद कुछ ऐसी चीजे और जुड़ जाएगी जिसकी हम लोग कल्पना भी नहीं कर सकते, यह कहने में भी कोई हैरानी नहीं है।

अगर आप ऐसी कुछ बेहतरीन पोस्ट पढ़ना चाहते है तो निचे दिए गए link पर click करे। 

THEGURUGYAAN.COM

धन्यवाद  

No comments

Thank you for comment

pan card kaise banaye online

Pan card Kaise Banaye online - ऑनलाइन से पैन कार्ड कैसे बनाये। अब पैन कार्ड बनाना हुआ बहुत आसान जानिये कैसे आप पैन कार्ड 10 मिनट में पा सक...